एग फिंगर्स रेसिपी ( Egg Fingers Recipe In Hindi )

Egg Fingers Recipe In Hindi

एग फिंगर्स रेसिपी। अंडा फिंगर्स स्नैक्स रेसिपी(Egg Fingers Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट, पौष्टिक और हेल्थी नॉन वेज स्नैक्स डिश हैं। जिसे हम अंडे और कुछ मसालों के साथ मिक्स करके बनाते हैं,तथा अंडे के घोल में कोट करके ब्रेड क्रम्ब्स और कॉर्न फ्लोर से भी अच्छी तरह से कोट करके डीप फ्राई करके बनाया गया हैं। और आप चाहें तो इसे किसी  एयर टाइट डिब्बे में डालकर फ्रीजर  में रखकर भी स्टोर कर सकते हैं,इसका टेस्ट ख़राब  नहीं होता हैं। आप इसे किसी भी पार्टी में स्टार्टर के तौर पर ऐपिटाइजर के रूप में वेज मियोनिज या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें, और एग फिंगर्स का आनंद लें।  

सामग्री:- एग फिंगर्स रेसिपी। एग फिंगर्स स्नैक्स (Egg Fingers Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • एग/अंडा - 3+1
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • रेड चिल्ली फ्लेक्स - 1/2 टी स्पून
  • काला नमक - 1/2 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • कॉर्न फ्लोर - 1टेबल स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • मैदा - 1टेबल स्पून
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 1कप
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय- 40 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3

 इसे भी पढ़ें  :- फिश कटलेट रेसिपी - Fish Cutlet Recipe In Hindi

विधि:- एग फिंगर्स रेसिपी। एग फिंगर्स स्नैक्स (Egg Fingers Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. एग फिंगर्स रेसिपी। अंडा फिंगर्स स्नैक्स रेसिपी(Egg Fingers Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में तीन अंडे को तोड़कर डालें।इसके अलावा इसमें 1/2 टी स्पून काली मिर्च पाउडर,1/2 टी स्पून रेड चिल्ली फ्लेक्स,1/4 टी स्पून काला नमक और 1/4 टी नमक डालें।और सबको अच्छी तरह से मिक्स करते हुए अंडे को बीटर या स्पून से अच्छी तरह से फैंट लें।
  2. अब एक भगोने में 2 ग्लास पानी डालकर पानी को गैस पर हाई फ्लेम पर रखकर उबालें।और केक मोल्ड में या किसी कटोरी में तेल डालकर मोल्ड या कटोरी को ग्रीस करें।और जब पानी में उबाल आ जाएं, तो बीट किया हुआ अंडे को ग्रीस किए हुऐ बाउल में डालें,और पानी में एक स्टैंड रखकर स्टैंड के ऊपर मोल्ड या कटोरी को रखें।तथा स्ट्रीम पर अंडे को ढोकले की तरह पकाएं।
  3. तथा 15 से 20 मिनट में अंडा पक कर तैयार हो जाता हैं।अब 20मिनट के बाद गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें,और थोड़ा ठंडा करके अंडे के मोल्ड को पानी से निकालकर बाहर रखें।और फिर 10 मिनट के लिए मोल्ड को ठंडा होने के लिए छोड़ दें,और फिर चाकू की सहायता से अंडा को किनारों से छुड़ा दें।और 10 मिनट के बाद मोल्ड को एक प्लेट में पलट दें।
  4. अंडा बड़ी आसानी से मोल्ड को छोड़ देती हैं,तो अब आप अंडा के बने हुए केक को आप अपने पसंद के अनुसार या फिंगर जितना पतला पतला काट लें।अब एक बाउल में एक अंडा तोड़कर डालें,और इसमें 1/4 टी स्पून नमक और 1/4 टी स्पून काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से फैंट लें।और अब एक प्लेट में 1टेबल स्पून मैदा और 1टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर डालें,और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  5. इसके अलावा एक प्लेट में 1 कप ब्रेड क्रम्ब्स रखें ,और अब तैयार किये हुए एग फिंगर्स को पहले अंडे के घोल में डीप करें,और फिर ब्रेड क्रम्ब्स में डालकर अच्छी तरह से कोट करें।इसके बाद कॉर्न फ्लोर में डालकर अच्छे से रोल कर लें,और फिर से अंडे के घोल में डीप करें,और फिर ब्रेड क्रम्ब्स में डालकर अच्छी तरह से कोट करें।
  6. ऐसा करते हुए हम सारे एग फिंगर्स को बनाकर तैयार कर लें।और इसके साथ साथ ही एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर मध्यम आंच पर रखकर गर्म करें।और गर्म तेल में तैयार किया हुआ एग फिंगर्स डालकर मीडियम फ्लेम पर एग फिंगर्स को गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक तलें।और फिर एक प्लेट पर नेपकिन लगाकर एग फिंगर्स को निकाल लें,और ऐसे ही सारे एग फिंगर्स को तलकर तैयार कर लें।
  7. तो अब हमारा एग फिंगर्स रेसिपी।अंडा फिंगर्स स्नैक्स रेसिपी(Egg Fingers Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।आप इसे वेज मियोनिज या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें, और एग फिंगर्स का आनंद लें। या आप इसे बिना तले एयर टाइट डिब्बे में डालकर फ्रीजर में रखकर स्टोर कर सकते हैं,और जब कोई गेस्ट आए या जब आप का मन हो तब आप इसे फ्राई करें और एग फिंगर्स स्नैक्स का आनंद लें।ये दो से तीन दिनों तक खराब नहीं होता हैं।

नोट्स:एग फिंगर्स रेसिपी। एग फिंगर्स स्नैक्स (Egg Fingers Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. अंडे के घोल को अच्छी तरह से चम्मच से फैंट या बीटर से बीट करें। इससे अंडे को स्ट्रीम करने पर एग केक बहुत फल्पी बना हैं।
  2. ब्रेड क्रम्ब्स तथा कॉर्न फ्लोर में अच्छी तरह से कोट करने से एग फिंगर्स के ऊपर का लेयर अच्छा क्रिस्पी बनकर तैयार होता हैं।
  3. एग फिंगर्स में नमक ध्यान से और टेस्ट करके डालें,क्योंकि एग को स्टीम करते समय हम नमक डालते हैं तथा अंडे के घोल में भी हम ने नमक का इस्तेमाल किया हैं,और काला नमक भी डाला हैं।
  4. एग फिंगर्स में काली मिर्च पाउडर और रेड चिल्ली फ्लेक्स को आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।अगर बच्चों के लिए बना रहीं हैं,तो रेड चिल्ली फ्लेक्स ना डालें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)