लेमन टी रेसिपी। नींबू की चाय की रेसिपी ( Lemon Tea Recipe In Hindi )

Lemon Tea Recipe In Hindi

लेमन टी रेसिपी। नींबू की चाय की रेसिपी ( Lemon Tea Recipe In Hindi ) एक बहुत ही अच्छी रिफ्रेशिंग चाय की रेसिपी हैं।और ये बनाने में बहुत आसान,टेस्ट में बहुत स्वादिष्ट,और हेल्थी तथा कम समय में झटपट बनकर तैयार जाती हैं।तथा इसे पीने से आप अपने आप को रिफ्रेश महसूस करेंगे,तथा स्वास्थ के लिहाज से भी ये बहुत ही लाभदायक हैं।नींबू और अदरक की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हैं। इससे अलग अदरक के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को संक्रमण से दूर रख सकते हैं। साथ ही इन दोनों के सेवन से त्वचा को हाइड्रेट भी रखा जा सकता है।और जो लोग वेटलॉस कर रहें हैं,उनके लिए ये चाय बहुत अच्छी हैं,जो चाय की कमी को भी पूरा कर देगी,और आप के वेटलॉस में भी मदद करती हैं।और जब हमको दूध की चाय पीने का मन ना हो या कभी घर में दूध ना हो तो आप इसे एक बार बनाकर जरूर ट्राई करें।ये आप को भी जरूर पसंद आएगी।लेमन टी को आप सुबह,दोपहर,शाम या रात किसी भी समय पी सकते हैं। और आप लेमन टी की दिनभर में लगभग 2 से 3 कप का सेवन किया जा सकता है। इससे कोई नुकसान नहीं होती हैं,और अति को किसी भी चीज की लाभकारी नहीं होती हैं। 

सामग्री:- लेमन टी रेसिपी। नींबू की चाय की रेसिपी ( Lemon Tea Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • पानी - 2 कप
  • चाय पत्ती - 1/4 टी स्पून
  • चीनी - 4 टी स्पून
  • नींबू - 1/2 टी स्पून 
  • अदरक - 1/2 इंच (कुटा हुआ)
  • साबुत काली मिर्च - 6 से 8 (कुटी हुई)
  • तैयारी का समय - 1 मिनट
  • बनाने का समय - 5 मिनट
  • कुल समय - 6 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 

 इसे भी पढ़ें  :-  मसाला लेमन टी रेसिपी। मसाला नींबू की चाय रेसिपी - Masala Lemon Tea Recipe In Hindi

विधि:- लेमन टी रेसिपी। नींबू की चाय की रेसिपी ( Lemon Tea Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. लेमन टी रेसिपी। नींबू की चाय की रेसिपी ( Lemon Tea Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक पैन में 2 कप पानी डालकर पैन को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और फिर इसमें 4 टी स्पून चीनी और 1/4 टी स्पून से चाय पत्ती डालें।
  2. इसके बाद इसमें 1/2 इंच अदरक और 6 से 8 काली मिर्च को खल में डालकर एक साथ दरदरा कूट लें,और फिर चाय में डालकर 1से 2 मिनट तक पका लें। तो अब हमारा लेमन टी रेसिपी। नींबू की चाय की रेसिपी ( Lemon Tea Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  3. तो अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें,और चाय को एक कप में छान लें।और फिर इसके ऊपर से1/2टी स्पून नींबू का रस निचोड़ दें।तो अब हमारी लेमन टी बनकर तैयार हैं,इसे सुबह या शाम किया जब आप का मन हो लें,और लेमन टी का आनंद लें।

नोट्स:- लेमन टी रेसिपी। नींबू की चाय की रेसिपी ( Lemon Tea Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. लेमन टी में चाय पत्ती का इस्तेमाल कम करें, नहीं तो चाय बिलकुल ब्लैक और कड़वी बन जाता हैं। लेमन टी को ज्यादा ना उबालें, नहीं तो उसका कलर ब्लैक हो जाता हैं।
  2. लेमन टी थोड़ी मीठी बनती हैं,इसलिए इसमें चीनी का इस्तेमाल थोड़ा ज्यादा होता हैं,वैसे आप अपने टेस्ट के अनुसार चीनी की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  3. लेमन टी में आप नींबू का रस आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं। इसके अलावा  आप अदरक और काली मिर्च के साथ 1हरी इलाइची को भी कूट कर डाल सकते हैं।
  4. अगर आप हेल्थ कॉन्सियस हैं, या वेट लॉस कर करें हैं,तो आप लेमन टी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)