दूध मलाई मोदक रेसिपी। मिल्क पाउडर मोदक रेसिपी ( Milk Powder Modak Recipe  Or Dudha Malai Modak Recipe In Hindi  ) 

Milk Powder Modak Recipe Or Dudha Malai Modak Recipe In Hindi

मोदक हमारे ईस्ट देव भगवान गणेश का बहुत प्रिय भोजन हैं ये महाराष्ट्र में बहुत लोकप्रिय हैं। गणेश चतुर्थी पर ये महाराष्ट्र के हर घर घर में बनाया जाता हैं और सारे दुकानों में भी आसानी से मिल जाता हैं।दूध मलाई मोदक रेसिपी।मिल्क पाउडर मोदक रेसिपी ( Milk Powder Modak Recipe Or Dudha Malai Modak Recipe In Hindi ) एक बहुत अच्छी स्वादिष्ट मोदक हैं। जोकि बहुत कम समय में आसानी से और सिर्फ दो चीजों से मिल्क पाउडर और ड्राई फ्रूट्स से बनकर तैयार हो जाता हैं।और जो खाने में टेस्टी, बनाने में आसान,सरल और बहुत कम समय में झटपट बनकर तैयार होने वाली एक मोदक की रेसिपी हैं।मोदक महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्वीट डिश हैं,और यह हमारे भगवान गणेश गणपति बप्पा का अतिप्रिय मिठाई हैं।मोदक बहुत सारी चीज़ों से और कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं।और आज मैं यहां दूध मलाई मोदक रेसिपी।मिल्क पाउडर मोदक रेसिपी ( Milk Powder Modak Recipe Or Dudha Malai Modak Recipe In Hindi )बनाने की विधि स्टेप बाय स्टेप बता रहीं हूं,जिसे बनाना बहुत आसान है।

सामग्री:- दूध मलाई मोदक रेसिपी ।मिल्क पाउडर मोदक रेसिपी ( Milk Powder Modak Recipe Or Dudha Malai Modak Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

दूध मलाई मोदक बनाने के लिए
  • घी - 3 टेबल स्पून
  • दूध - 3 टेबल स्पून
  • मिल्क पाउडर - 1 कप
  • चीनी पाउडर - 1/4कप
  • केसर फूड कलर - 2 पिंच 
मोदक की स्टफिंग बनाने के लिए
  • नारियल बुरादा - 2 टेबल स्पून
  • काजू - 1टेबल स्पून
  • बादाम - 1टेबल स्पून
  • पिस्ता - 1टेबल स्पून
  • किशमिश - 1/2 टी स्पून
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • दूध - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 40 मिनट
  • मोदक की संख्या - 12 से 15

इसे भी पढ़ें  :- तरह तरह के मोदक बनाने की रेसिपी -Modak Recipe In Hindi

विधि:- दूध मलाई मोदक रेसिपी।मिल्क पाउडर मोदक रेसिपी ( Milk Powder Modak Recipe Or Malai Modak Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. दूध मलाई मोदक रेसिपी।मिल्क पाउडर मोदक रेसिपी (Milk Powder Modak Recipe Or Dudha Malai Modak Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और फिर कढ़ाई में 3टेबल स्पून घी डालकर गैस के फ्लेम को लो कर दें,और लो फ्लेम पर घी को मेल्ट कर लें।और अब इसमें 3 टेबल स्पून दूध डालकर अच्छी तरह से दूध और घी को मिक्स करें।
  2. इसके बाद इसमें 1कप मिल्क पाउडर को थोड़ा थोड़ा करके घी और दूध के मिश्रण में डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करें।तथा ध्यान देन की घी और दूध के घोल में कोई गांठ ना बने,और धीरे धीरे सारे दूध को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। तब इसमें 1/2कप चीनी को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें,और फिर चीनी के पाउडर को दूध के इस मिश्रण में डालें।
  3. अब चीनी के डालते ही दूध का मिश्रण थोड़ा पतला हो जाता हैं, क्योंकि चीनी मेल्ट होती हैं।अब इसमें आप 2 पिंच केसर फूड कलर डालें,(या केसर के कुछ धागों को 2 टेबल स्पून गर्म दूध में भिंगोकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें,और फिर फूड कलर की जगह केसर का इस्तेमाल करें,)और अच्छे से मिक्स करें।और थोड़ी देर में ही ये मिश्रण सुखकर गाढ़ा हो जाता हैं। 
  4. और मिश्रण पैन छोड़ देता हैं,तब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और कुछ सेकंड तक दूध के मिश्रण को चलाते रहें,और फिर एक बाउल में निकालकर ठंडा करें। जब तक दूध का मिश्रण ठंडा हो रहा हैं, तब तक हम स्टफिंग बनाकर तैयार कर लेते हैं।स्टफिंग बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मीडियम बाउल लें,और बाउल में 2 टेबल स्पून नारियल का बुरादा,1टेबल स्पून बारीक कटी हुई काजू ,1टेबल स्पून बारीक कटी हुई बादाम,1टेबल स्पून बारीक कटी हुई पिस्ता और 1/2 टी स्पून किशमिश डालें।
  5. और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें,इसके बाद इसमें बाइंडिग के लिए 1/2 टी स्पून दूध और फ्लेवर के लिए 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर डालें।और फिर से सबको अच्छी तरह से मिक्स करके इस ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण से छोटे छोटे बॉल्स बनाकर तैयार कर लें।अब हमारा दूध का मिश्रण भी ठंडा हो गया हैं, दूध के मिश्रण को पूरा ठंडा नहीं करना हैं,हल्के गर्म मिश्रण से ही मोदक बनाकर तैयार करेगें।
  6. अब हम मोदक मोल्ड को लें,और मोल्ड के अंदर घी की चिकनाई लगाकर मोल्ड को ग्रीस करें।और फिर दूध के मिश्रण को मोल्ड के अंदर स्टफ करें।और अपनी उंगलियों से मिश्रण को चारों तरफ दबाएं और बीच में स्टफिंग के जो बॉल्स बनाकर तैयार किया हैं,उसे मोदक के अंदर डालें।और फिर से दूध का मिश्रण डालें,और चारों तरफ से दबाकर बराबर कर दें।
  7. और अब मोल्ड को खोलकर मोदक को निकालें।तथा ऐसे ही करते हुए सारे मोदक को बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा दूध मलाई मोदक रेसिपी।मिल्क पाउडर मोदक रेसिपी ( Milk Powder Modak Recipe Or Dudha Malai Modak Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।आप इसे बिना मोल्ड के भी बना सकते हैं,इसके लिए आप दूध के मिश्रण से थोड़ा मिश्रण को लें,और गोल लड्डू जैसा बना कर तैयार करें। 
  8. और फिर इसे थोड़ा चपटा करके इसके बीच में स्टफिंग या ड्राई फ्रूट्स का तैयार किया हुआ लड्डू को रखें।और दूध के मिश्रण को चारों तरफ से उठाकर उसका मुख बंद करते हुए गोल बनाते हुए थोड़ा बेलनाकार बनाएं।और फिर धीरे धीरे दबाकर मोदक का शेप दें।और ऐसा करके बिना मोल्ड के भी मोदक बनाकर तैयार कर सकते हैं।

नोट्स:- दूध मलाई मोदक रेसिपी।मिल्क पाउडर मोदक रेसिपी ( Milk Powder Modak Recipe Or Malai Modak Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. मिल्क पाउडर को लो फ्लेम पर ही दूध और घी के साथ अच्छे से मिक्स करें ,इसमें कोई लम्पस ना आयें। तथा इसे धीमी आँच पर ही पकाएं ताकि यह जले नहीं।आप मिल्क पाउडर से बनाने की जगह सीधे ताजा मावा भी बना सकते हैं
  2. इस मिश्रण को गाढ़ा होने में लगभग 10 से 15 मिनट का समय लगता हैं ,और इसे धीमी आंच पर ही बराबर और लगातार चलाते हुए पका लें। इसे ज्यादा देर तक ना पकायें ,नहीं तो ये सूखा ,दरदरा और चिमड़ा हो जाता हैं।
  3. आप मोदक के बीच में ड्राई फ्रूट्स की स्टफ़िंग करने से इसे खाते समय इसमें एक अच्छा कुरकुरापन लगता हैं।मोदक के बीच में ड्राई फ्रूट्स की स्टफ़िंग करना ऑप्शनल हैं,ये बिना ड्राई फ्रूट्स के भी अच्छा लगता हैं।या आप इन ड्राई फ्रूट्स में से जो भी आप को पसंद ना हो उसे स्किप कर सकते हैं।
  4. ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण में चीनी ना डालें,क्योंकि नारियल ,किशमिश ,बादाम और काजू का अपना मिठास होता हैं। तथा मिल्क पाउडर भी मीठा होता हैं।दूध मलाई मोदक में केसर मिलाने से मिल्क पाउडर मोदक अत्यधिक स्वादिष्ट लगता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)