शुगर फ्री ड्राई फ्रूट्स बर्फी रेसिपी। ड्राई फ्रूट्स रोल रेसिपी (Sugar Free Dry Fruit Barfi Recipe in Hindi )

Dry Fruit Barfi Recipe in Hindi

ड्राई फ्रूट बर्फी। ड्राई फ्रूट रोल रेसिपी ( Dry Fruit Barfi Recipe In Hindi) एक स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी स्वीट डेजर्ट हैं।ड्राई फ्रूट बर्फी में गुड़ या चीनी की चाशनी का इस्तेमाल नहीं हुआ हैं। ड्राई फ्रूट बर्फी में घी का यूज़ भी बहुत कम हुआ हैं या यूँ कहें की ना के बराबर हुआ हैं। ये ड्राई फ्रूट बर्फी पूरी तरह से हेअल्थी हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम हैं। इसमें पानी भी ड्राई फ्रूट का ही हैं ,और ड्राई फ्रूट में विटामिन 'E' ,आयरन ,मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन की मात्रा ज्यादा होती हैं।आप ड्राई फ्रूट बर्फी को फ्रिज में रखकर 20 से 25 दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बर्फी जल्दी ख़राब नहीं होते हैं।  

सामग्री:- ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी। ड्राई फ्रूट रोल रेसिपी ( Dry Fruit Barfi Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • खजूर /डेट्स - 500 ग्राम
  • काजू - 20 ग्राम
  • बादाम - 20 ग्राम
  • पिस्ता - 20 ग्राम
  • सुखा नारियल - 20 ग्राम
  • मेलन सीड - 2 टेबल स्पून 
  • किशमिश - 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर - 1टी स्पून 
  • खसखस - 2 टेबल स्पून 
  • घी - 3 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट  
  • बर्फी की संख्या - 12 से 16 

 इसे भी पढ़ें  :-  ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी - Dry Fruits Laddu Recipe In Hindi

विधि:- ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी। ड्राई फ्रूट रोल रेसिपी ( Dry Fruit Barfi Recipe in Hindi ) बनाने की विधि

  1. ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी (Dry Fruit Barfi Recipe in Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम खजूर (डेट्स) को चाकू से काट कर इसके सारे बीज निकाल दें। और खजूर को मिक्सर जार में डालकर सूखे ही रुक रुककर 4 से 5 बार चलाकर दरदरा पीस लें ,तथा साथ ही काजू , बादाम को बारीक़ काट लें। 
  2. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गैस ऑन कर कढ़ाई गरम करें। गरम कढ़ाई में 1 टेबल स्पून घी डालें, और घी के गर्म होने पर उसमें बारीक़ कटे हुए काजू ,बादाम ,किशमिश डाल दें। तथा मध्यम आंच पर इन सबको 3 से 4 मिनट तक भूनें या इनके हल्की कलर चेंज होने तक भून ले।  
  3. इसके अलावा इसमें दरदरा पीसे हुए खजूर डालकर चम्मच या कलछी की सहायता से एक बराबर मिलाते हुए नारियल का बुरादा ,इलाइची पाउडर डालकर सबको अच्छी तरह से एक बराबर मिला लें। और तब तक भूनें जब तक की खजूर घी ना छोड़ दें,अब गैस को ऑफ कर दें।
  4. और मिश्रण को 2 से 3 मिनट तक ठंडा होने दें।इसके बाद मिश्रण को दो बराबर भागों में बांट लें,अब एक हिस्से को लेन और चॉपिंग बोर्ड पर रोल बनाते हुए सिलिंडरीकल शेप में बना लें।और ऐसा करते हुए दोनों रोल बनाकर तैयार कर लें।
  5. और अब चॉपिंग बोर्ड पर थोड़े से खसखस थोड़े से ड्राई फ्रूट के कतरन डालें,और रोल को इनके ऊपर चारों तरफ से अच्छी तरह से रोल कर ले। इसके बाद एल्यूमीनियम फॉयल में रोल को अच्छी तरह से टाइट से रोल कर लें,और 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।
  6. तथा 1घंटे के बाद रोल को फ्रिज से निकाले,और 1/2 इंच की मोटाई में कट करें।और ऐसा करते हुऐ सारे रोल्स को काट कर तैयार कर लें,तोअब हमारा ड्राई फ्रूट बर्फी या ड्राई फ्रूट रोल रेसिपी (Dry Fruit Barfi Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 
  7. आप ड्राई फ्रूट बर्फी को सर्व करें या ड्राई फ्रूट बर्फी को एयर टाइट डिब्बे में रखकर स्टोर करें। आप ड्राई फ्रूट बर्फी या रोल को फ्रिज में रखकर 25 से 30 दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बर्फी ख़राब नहीं होते हैं। 

नोट्स:- ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी। ड्राई फ्रूट रोल रेसिपी (Dry Fruit Barfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. अगर ड्राई फ्रूट का मिश्रण ठंडा हो गया और बर्फी नहीं बन पा रहें हैं ,तो आप परेशान ना हो इसे माइक्रोवेव में 1 मिनट लिए डालकर गर्म कर लें। या फिर गैस पर ही 1 से 2 मिनट लिए मध्यम आंच पर इनको हल्का गर्म कर लें।
  2. ड्राई फ्रूट को बारीक़ काट कर घी में भूनकर बर्फी में इस्तेमाल करने से बर्फी कुरकुरे बनते हैं।ड्राई फ्रूट को पीसकर पाउडर बनाकर ना डालें नहीं तो बर्फी कुरकुरे नहीं बनेंगे।आप अपनी पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट डाल सकते हैं। 
  3. और ड्राई फ्रूट की मात्रा ज्यादा या कम भी कर सकते हैं।अगर आप को मीठा ज्यादा पसंद हैं ,तो आप खजूर की मात्रा बढ़ाकर अधिक डालें। ये बर्फी स्वास्थ के लिए भी हेल्थी होता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)