शक्करपारा रेसिपी ( Shakkarpara Recipe In Hindi )

Shakkarpare Recipe In Hindi

शक्करपारा रेसिपी ( Shakkarpara Recipe In Hindi )एक स्वादिष्ट और स्वीट डिश हैं। खुरमा को दो तरीकों से बनाया जाता हैं। एक खस्ता खुरमा को चीनी की चाशनी से कोट करके तथा दूसरा चीनी का पाउडर बनाकर आटे के साथ गूंथ कर।आज मैंने चीनी के पाउडर बनाकर आटे में गूंथकर खुरमा बनाया हैं। इसे नमकीन शकरपारे के साथ या किसी भी नमकीन के साथ के अच्छा लगता हैं। यह एक फेस्टिवल व्यंजन हैं। इसे होली ,दिवाली ,भईया दूज में ज्यादा बनाया जाता हैं।इनकी सेल्फ लाइफ ज्यादा होती हैं। ये जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। आप खुरमा या शक्करपारे को पूरा ठंडा करके एयर टाइट डिब्बे में डालकर 1 से 2 महीने तक स्टोर करके खुरमा या शक्करपारे का आनंद लें। इसे आप किसी भी फेस्टिवल में एक सप्ताह पहले भी बना कर रख सकते हैं।

सामग्री:- शक्करपारा रेसिपी ( Shakkarpara Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा - 2 कप
  • चीनी - 1/2 कप
  • सूजी - 3 टेबल स्पून
  • घी - 3 टेबल स्पून
  • नमक - 1पिंच
  • पानी - 3/4 कप
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • शक्करपारे की मात्रा - 300 से 400 ग्राम

इसे भी पढ़ें  :- खुरमा रेसिपी।शक्करपारे रेसिपी - Khurma Or Shakkarpare Recipe In Hindi

विधि:- शक्करपारा रेसिपी( Shakkarpara Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. शक्करपारे रेसिपी( Shakkarpara Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम मिक्सर की एक छोटी वाली जार को लें,और उसमें 3 टेबल स्पून सूजी और 1/2 कप चीनी डालकर पीसकर एक बारीक पाउडर बनाकर तैयार कर लें।अब एक परात लें,और उसमें 2 कप मैदा और पीसी हुई चीनी और सूजी का पाउडर डाल दें,इसके अलावा 3 टेबल स्पून घी और 1पिंच नमक डालें।
  2. और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें,और अब इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालकर एक सेमी डो बनाकर तैयार करें,और आटे को ढककर 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए साइड में रख दें।10 मिनट के बाद आटा सुख कर थोड़ा और सख्त हो जाता हैं ,क्योंकि सूजी पानी सोख लेने के बाद फूलती हैं ,तो आप हाथ को थोड़ा गीला करके आटे को फिर से एक बार अच्छे से मसल लें।
  3. तथा आटे को दो से तीन बराबर भागों में बाँट कर अच्छे से मसलकर गोल लोई बना लें। फिर चकला बेलन की मदद से मोटी गोल रोटी बेल लें।इसके बाद बेली हुई रोटी को पहले लम्बाई में और फिर चौड़ाई में अपने पसंद के अनुसार शेप देते हुए काट लें। इसके साथ ही आप एक कढ़ाई को गैस पर रखकर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर लें ।
  4. तथा गैस के फ्लेम को मीडियम टू लो कर दें।तथा जब तक तेल गर्म हो रहा हैं ,तब तक हम बाकी के आटे से मोटी रोटी बेलकर काट कर शक्करपारे तैयार कर लें,तथा एक थाली में कटे हुए शक्करपारे को रखें। तथा तेल गर्म होने के बाद दो चार करके कटा हुआ शक्करपारे कढ़ाई में तलने के लिए डाल दें।और शक्करपारे जैसे ही तलकर ऊपर आ जाए वैसे ही इन्हें पलट देंगे।
  5. और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन तथा क्रिस्पी होने तक लो फ्लेम पर 10 से 15 मिनट तक तलें। और एक प्लेट में नेपकिन लगा के शक्करपारे को निकाल लें। ताकी शक्करपारे का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें।और अब ऐसा करते हुए सारे शक्करपारे को तल लें। और अब गैस ऑफ कर शक्करपारे को साइड में रखें, और शक्करपारे को ठंडा करके किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें।

नोट्स:- शक्करपारा रेसिपी( Shakkarpara Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. शक्करपारे के आटे को ना ज्यादा टाइट और ना ज्यादा नरम नरम गूंथे।आटे को हमेशा सेमी डो ही गूंथें,तभी शक्करपारे खस्ता बनते हैं।
  2. खुरमा या मीठे शक्करपारे को आप अपनी पसंद के अनुसार मोटा पतला बेलकर काट सकते हैं। या मन चाहा शेप दे सकते हैं।
  3. शक्करपारे को हमेशा मीडियम टू लो फ्लेम पर ही तले,हाई फ्लेम पर तलने से शक्करपारे जल सकते हैं,तथा अन्दर से कच्चे भी रह सकते हैं,और लो फ्लेम पर तलने से या तेल अच्छा गर्म ना होने पर शक्करपारे ज्यादा तेल सोख लेते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)