बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi)

Banana Chips Recipe In Hindi

बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi)सबको पसंद आता हैं चाहें वो बच्चें हो या बूढ़े और इसे बनाने में भी कम टाइम लगता हैं। और आसानी से जल्दी बन भी जाता हैं और आप अपने अनुसार इसे कभी भी बना कर ले सकते हैं इसे आप व्रत में भी बना कर ले सकते हैं ये फलहार में आता हैं। 

सामग्री:- बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • कच्चे केले - 8
  • नमक -1 टी स्पून
  • हल्दी पाउडर -1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च -1 टेबल स्पून
  • चाट मसाला -1 टी स्पून
  • रिफाइंड आयल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -4

 इसे भी पढ़ें  :-   साबूदाने के लड्डू रेसिपी - Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi

विधि:- बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक लीटर पानी लें और पानी में नमक और हल्दी मिलाकर रख देंगे। अब केले को धो लेंगे तथा अपने हाथ में थोड़ा सा सरसों का तेल लगा लेंगे। और केले के छिलके को छील लेंगे हाथ में चिकनाई लगाने से केले का लस्सा या दूध जो केले को काटने पर निकलता हैं वो हाथ में चिपकता नहीं हैं। 
  2. और अब केले को चिप्स कटर से सीधे पानी वाले बर्तन में ही काट लेंगे जिस बर्तन में हम ने पानी ,नमक और हल्दी मिला कर रख था। और केले को 10 मिनट तक इसी पानी में छोड़ देंगे 10 मिनट बाद केले को उस पानी से किसी जालीदार बर्तन में छान लेंगे। तथा एक्स्ट्रा सारा पानी निकाल देंगे। 
  3. और केले को कॉटन के किसी भी कपड़ें पर फैला देंगे तथा पंखे के नीचे या धूप में 20 मिनट के लिए रख देंगे। ताकि केले का पानी अच्छी तरह से सुख जाये। अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गर्म करेंगे और गर्म कढ़ाई में तेल को डालकर हाई फ्लेम पर तेल को पूरा गर्म करेंगे। 
  4. जब तेल से धुआँ आने लगे तो फ्लेम को लो करके केले के कटे हुए चिप्स को थोड़ा थोड़ा करके तेल में डालें तथा गैस के फ्लेम को अब मीडियम कर देंगे। और केले के चिप्स को उल्ट पलट कर अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लेंगे। 
  5. जब केले का कलर गोल्डन ब्राउन आ जाये तो केले के चिप्स को तेल से निकाल कर एक अलग प्लेट पर नेपकिन डालकर रख देंगे। ताकि केले के चिप्स का एक्स्ट्रा आयल नेपकिन सोख लें। और ऐसा करते हुए सारे चिप्स को तल लेंगे। .
  6. केले के चिप्स के ऊपर से चाट मसाला और लाल मिर्च छिड़क देंगे और अच्छे से मिलाते हुए एक बराबर कर लेंगे तो अब हमारा (केले का चिप्स) बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।   

नोट्स:- बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi) अगर आप व्रत में बना रहें हैं तो नमक की जगह सेंधा नमक का यूज़ करें। और केले के चिप्स को घी में तले। 
  2. अगर आप को तीखा पसंद नहीं हैं तो आप लाल मिर्च की जगह काली मिर्च पाउडर का भी यूज़ कर सकते हैं और आप बनाना चिप्स रेसिपी (Banana Chips Recipe In Hindi) को रिफाइंड की जगह नारियल तेल में भी तल कर बना सकते हैं। 
  3. आप जिस चिप्स कटर का यूज़ केले को काटने के लिए कर रहें हैं उससे केले को गोल और मीडियम साइज के शेप में काटने वाला हो अपनी पसंद के अनुसार गोल या चकोर काट सकते हैं पर ज्यादा मोटा या ज्यादा पतला न काटे आप इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर एक महीने तक स्टोर(रख) कर सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)