मसालेदार आलू चोखा रेसिपी। मिक्स वेज चोखा रेसिपी। बिहार की सुप्रसिद्ध आलू चोखा रेसिपी (Masaledar Aloo Chokha Recipe In Hindi)

Masaledar Aloo Chokha Recipe In Hindi

मसालेदार आलू चोखा रेसिपी (Masaledar Aloo Chokha Recipe In Hindi) यू पी ,बिहार का बहुत फेमस डिश हैं।और एक आसान और स्वादिष्ट डिश भी  है, जिसमे आलू बैंगन ,टमाटर के साथ हरी मिर्च, प्याज और हरे धनिये का यूज़ किया जाता है। इस चोखे को बिहार में लिट्टी के साथ चोखा को परोसा जाता है। आप इसे सत्तू के पराठे ,सादी लिट्टी और दाल के साथ तथा पाव के साथ दोपहर के खाने (लंच) या रात के खाने (डिनर) में भी सर्व कर सकते है।  चोखा ग्रामीण क्षेत्र में बहुत ज्यादा बनाये जाने वाली डिश हैं हैं। ग्रामीण क्षेत्र में चोखा के आलू ,बैंगन ,टमाटर को आग पर सेक कर बनाया जाता हैं। 

समग्री:- मसालेदार आलू चोखा रेसिपी (Masaledar Aloo Chokha Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आलू - 4 (उबले और मैश किया हुए )
  • बैंगन - 1 (गोल वाला, 250 ग्राम,उबले और मैश किया हुए )
  • टमाटर - 3 (उबले और मैश किया हुए )
  • प्याज -2 (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च -3 (बारीक कटा हुआ)
  • लहसुन - 4 -6 कली (बारीक़ कटा हुआ )
  • अदरक -1 इंच (बारीक़ कटा हुआ )
  • सरसों का तेल - 1 टेबल स्पून
  • नमक -स्वादानुसार या 1 टी स्पून
  • हरा धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :- आलू का चोखा रेसिपी - Aloo Ka Chokha Recipe In Hindi

विधि:- मसालेदार आलू चोखा रेसिपी (Masaledar Aloo Chokha Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मसालेदार आलू चोखा रेसिपी (Masaledar Aloo Chokha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू को धोकर कुकर में एक पानी और 1/4 टी स्पून नमक के साथ डालकर गैस ऑन करके मीडियम फ्लेम पर रखकर 4 से 5 सीटी लगा लें।
  2. और 5 सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दे। तथा कुकर का प्रेशर निकलने के बाद कुकर के ढ़क्कन खोलें और आलू निकालकर ठंडे होने दें। आलू के ठंडे होने पर आलू को छीलकर मैश कर ले।
  3. बैंगन और टमाटर को पानी से धोकर बैंगन में चाकू से तीन से चार जगह पर लम्बा -लम्बा चीरा (कट) लगा देंगे।और बैंगन और टमाटर के ऊपर ब्रश या हाथ से ही चारों तरफ तेल लगा दें। और गैस ऑन करके बैंगन और टमाटर को सीधे गैस पर ही रख दे ,और मीडियम आंच पर पकने दें। 
  4. तथा जब बैंगन और टमाटर के छिलके का कलर काला पड़ जाये और सिकुड़ने लगे तो बैंगन और टमाटर को दूसरे साइड से पलट दे। तथा ऐसा करते हुए बैंगन और टमाटर को पका लेंगे।जब पूरा बैंगन और टमाटर सिकुड़ जाये और मुलायम हो जाये तो गैस ऑफ कर दे ,और बैंगन और टमाटर को गैस से हटा दें। और ठंडा करके बैंगन और टमाटर को छीलकर चाकू से छोटे छोटे टुकड़ो में कट ले या मैश कर लें।
  5. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करेंगे। तथा गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लेंगे।अब हम गर्म तेल में प्याज को डालकर 2 मिनट तक भून लेंगे।तथा प्याज का कलर लाइट पिंक और प्याज के नरम होने तक पका ले।
  6. अब इसमें हरी मिर्च,लहसुन,अदरक डालकर और 1 मिनट भून ले। और इसमें मैश किये हुए आलू ,बैंगन ,टमाटर और नमक डाले और 2 से 3 मिनट के लिए पका ले। और बारीक कटा हुआ हरे धनिया पत्ता से गार्निश करें। तो अब हमारा मसालेदार आलू चोखा रेसिपी (Masaledar Aloo Chokha Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 

नोट:- मसालेदार आलू चोखा रेसिपी (Masaledar Aloo Chokha Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. अगर आप कम तेल खाना पसंद करते हैं। तो आप प्याज ,हरी मिर्च ,लहसुन ,अदरक को बिना भूनें भी आलू , बैंगन और टमाटर के साथ मिला सकते हैं।तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  2. अगर आप बैंगन और टमाटर को सीधे गैस पर पका रहें हैं। तो ध्यान से पकाये और गैस के आंच का ध्यान दे नही तो बैंगन और टमाटर जल या अंदर से कच्चा रह जायेगा।
  3. आप बैंगन और टमाटर को ऐसे भी पका सकते हैं।इसके लिए आप एक कुकर को गैस पर मीडियम आंच पर रखकर गर्म कर ले। और गर्म कुकर में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल के गर्म हो जाने पर बैंगन और टमाटर को डालकर कुकर का ढ़क्कन लगा कर दो से तीन सीटी भी लगा लेंगे।
  4. और प्रेशर निकल जाने पर बैंगन और टमाटर को कुकर से निकालकर ठंडा करके बैंगन और टमाटर को छीलकर चाकू से छोटे छोटे टुकड़ो में कट ले या मैश कर लें। ऐसे पकाने पर भी बैंगन और टमाटर अच्छे सोंधे पकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)