मसाला डोसा रेसिपी। क्रिस्पी मसाले डोसा रेसिपी ( Masala Dosa Recipe In Hindi )

Masala Dosa Recipe In Hindi

मसाला डोसा रेसिपी ( Masala Dosa Recipe In Hindi )एक फेमस साउथ इंडियन डिश हैं ,जो चावल और उड़द की दाल को पीसकर बारीक़ पेस्ट बनाकर 8 से 10 घंटे रखकर खमीर लाकर बनाते हैं। डोसा जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट तथा कम तेल में आसानी से बनाया जाने वाला एक डिश हैं। यह कार्बोहाइड्रेट्स एवं प्रोटीन से भरपूर भोजन है ,लगभग सभी शहरों में दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में डोसा अपने पारम्परिक स्वाद और खुश्बू के साथ मिल जाता है। डोसा कई तरीके के बनाये जाते है, जैसे सादा डोसा,मसाला डोसा,पेपर डोसा और पनीर डोसा इत्यादि। डोसा और सांबर आप अपने दोपहर के खाने या रात के खाने में किसी भी खाने या छुट्टी के दिन के नाश्ता में कभी बना कर खा सकते हैं, ये आपको हमेशा पसन्द आयेंगे। इसे आप सांबर, नरियल की चटनी, मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं।

सामग्री:- मसाला डोसा रेसिपी ( Masala Dosa Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री

मसाला डोसा बैटर के लिए -
  • चावल - 3 कप
  • उड़द की दाल - 1 कप
  • चना की दाल - 2 टेबल स्पून
  • पोहा - 1 कप (धुली हुई )
  • मेथी दाना - 1 टी स्पून
  • नमक - स्वादानुसार या 1 टी स्पून
  • तेल - डोसा सेकने के लिये
  • पानी -आवश्यकतानुसार
मसाला डोसा में भरावन के लिए -
  • आलू - 3 से 4 ( उबले हुए और मैश किया हुआ )
  • तेल  - 2 से 3 टेबल स्पून
  • राई - 1/2 टी स्पून
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • करी पता  - 7 से 9
  • चना दाल - 1 टी स्पून
  • उड़द की दाल - 1/2 टी स्पून 
  • प्याज - 1 ( बारीक कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 ( बारीक कटी हुई या क्रस किया हुआ )
  • अदरक -1 इंच ( बारीक कटी हुई )
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • नमक - 1 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नींबू का रस - 2टेबल स्पून 
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई )
  • तैयारी का समय - 20 मिनट
  • पकाने का समय - 45 मिनट
  • खमीरीकरण का समय - 10 -12 घंटे
  • डोसों की संख्या - 20 - 25 लगभग






विधि:- मसाला डोसा रेसिपी ( Masala Dosa Recipe In Hindi )  बनाने की विधि 

  • मसाला डोसा के बैटर बनाने के लिए -
  1. मसाला डोसा रेसिपी ( Masala Dosa Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले 3 कप चावल को अच्छी तरह से दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें। फिर चावल में पर्याप्त पानी डालकर भिंगोकर 4 से 5 घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें।इसके अलावा 1 कप उड़द की दाल , 2 टेबलस्पून चना दाल को एक साथ अच्छी तरह से धुलकर साफ कर लें।
  2. और उड़द की दाल और चना की दाल को 1 टी स्पून मेथी दाने के साथ पर्याप्त पानी डालकर भिंगोकर 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें।तथा 1 कप पोहा को दाल पीसने से पहले पानी में भिंगोकर अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें,तथा चावल के साथ पीस लें।अब दाल को 2 घंटे तक भिगोने के बाद पानी से छानकर अलग कर लें,और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें।
  3. तथा मिक्सी के बड़े जार में डालें,और आवश्यकतानुसार पानी डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लें।पीसी हुई दाल का पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अब दाल के पेस्ट को एक बड़े भगोने या पतीले में निकाल लें।और अब चावल को पानी से छानकर अलग कर लें।और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। 
  4. तथा मिक्सी के उसी जार में डालें,और आवश्यकतानुसार पानी डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लें।और पोहा को भी चावल के साथ पीस लें,और इसे भी उसी भगोने या पतीले में निकाल लें।और अब इस चावल और दाल के पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लें। यह पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। 
  5. इसके अलावा अब इसे एक थाली से ढके और खमीर उठने के लिए कम से कम 8 से 10 घंटे के लिए गर्म जगह पर या रात भर के लिए रूम टेम्पेरेचर पर छोड़ दें।खमीर उठने के बाद पेस्ट की मात्रा बढ़कर दो गुनी हो जाती हैं। यदि आप ठंडी प्रदेश में रहते है, तो आप गर्म ओवन में बैटर को रख सकते हैं।इसके लिए बस ओवन को गर्म करें और थोड़ा गर्म होने के बाद ओवन को बंद करें ,( फरमेंट करने के लिए )।
  6. एक बार जब बैटर अच्छी तरह से फरमेंट हो जाता है, तो आप को इसमें छोटे छोटे बुलबले दिखाई देंगे।तो बिना एयर बबल्स को डिस्टर्ब किये बिना 1 टी स्पून नमक डालें।और धीरे से मिश्रण को एक चम्मच से चलायें।जब तक नमक अच्छी तरह से मिल न जाये तब तक चम्मच से घोल को अच्छे से मिलाये,अगर घोल गाढ़ा लगे तो थोड़ा सा पानी डालकर घोल को पतला कर लें।मसाला डोसा बैटर तैयार है। एक तरफ रख दो।
  • मसाला डोसा में आलू की भरावन बनाने के लिए -
  1. अब हम मसाला डोसा की स्टफ़िंग बनायेंगे , जिसके लिए सबसे पहले हम आलू को छीलकर कुकर में आलू ,1/4 टी स्पून नमक और एक कप पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर 3 से 4 सीटी लगा लें। तथा 4 सीटी आने के बाद गैस ऑफ कर दें।तथा जब कुकर का प्रेशर निकल जाये तो आलू को निकालकर मैश कर लें। 
  2. और अब एक बड़ी कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म कर लें।तथा गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को गर्म करके गैस के फ्लेम को धीमा कर लें।और अब इसमें 1/2 टी स्पून राई ,1/2 टी स्पून जीरा , 1/2 टी स्पून उड़द दाल, 1 टीस्पून चना दाल,और 7 से 9 करी पत्तियां डालकर चटका लें।
  3. फिर बारीक़ कटी हुई 2 हरी मिर्च और 1 इंच अदरक डालकर अच्छे से मसाले से सोंधी खुशबू आने तक या 30 सेकंड से 1 मिनट तक भुने लें।इसके बाद बारीक़ कटा हुआ प्याज डालकर प्याज को लाइट पिंक होने तक भून लें।
  4. इसके अलावा 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर ,1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर और 1 टी स्पून नमक डालें।अब धीमी आंच पर ही मसालों से सोंधी खुशबू आने तक भून लें।अब इसमें उबले और मैश किया हुआ आलू डालकर अच्छे से मिलाकर 2 मिनट तक भून लें।
  5. तथा 2 मिनट के बाद गैस ऑफ कर दें। तथा 2 टेबल स्पून बारीक़ कटा धनिया पत्ता और 2 टेबल स्पून नींबू का रस डालकर अच्छे मिला लें। और आलू के मिश्रण को ठंडा होने के लिए 10 मिनट के लिए रख दें।अब मसाला डोसा के लिए आलू की स्टफ़िंग तैयार है। इसे एक तरफ रख दें।
  • मसाला डोसा बनाने के लिए -
  1. अब एक नॉन स्टिक तवा को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें ,और तवा पर पानी की कुछ बूंदों को डालें यदि पानी की बुँदे कुछ सेकंड में सुख जाये तो तवा अच्छा बराबर गर्म हैं।अब तवा पर 1/2 टी स्पून तेल डालें और गीले कपड़े से तेल को अच्छी तरह से चारों तरफ फैला दें।
  2. अब एक कलछी में भरकर के घोल को लें ,और तवा के बीच में डालें और कलछी की सहायता से घोल को तवा के ऊपर चारों तरफ गोल गोल घुमाते हुए 7 से 8 इंच के व्यास में गोल शेप में पतला फैला दें।अब डोसा के किनारों के पास में 1 टी स्पून तेल या बटर डालें।और ब्रश से समान रूप में चारो तरफ डोसा पर बटर फैलायें।
  3. इसके अलावा तैयार किया हुआ आलू के मसाला का 2 टेबल स्पून मिश्रण को डोसा के बीच में रखें।और जब नीचे की सतह हल्के भूरे रंग की होने लगे तो और किनारे ऊपर आने लगे तब तक पकने दें ,इसमें लगभग 2 से 3 मिनट का समय लगता हैं।
  4. और डोसा को सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक पकायें।और अब डोसा को साइड से फोल्ड करें ,और डोसा को रोल कर लें। अब मसाला डोसा को प्लेट में निकल लें ,और अगला डोसा बनाने से पहले तवा को गीले कपड़े से पोछ लें। यह डोसे को तवे में चिपकने से रोकता हैं।
  5. अब ऐसे ही बाकी बचे घोल से हम मसाला डोसा बनकर तैयार कर लें।अब हमारा मसाला डोसा रेसिपी ( Masala Dosa Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। आप गरमागरम मसाला डोसा को सांबर और नारियल की चटनी के साथ सुबह या शाम के नास्ते में या रात के खाने में सर्व करें।

नोट्स:- मसाला डोसा रेसिपी( Masala Dosa Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. डोसा में चना दाल डोसा का सुनहरा कलर लाने के लिए डाला जाता हैं। तथा डोसा में पोहा डोसा को कुरकुरा बनाने के लिए डालते हैं। डोसा का बैटर अच्छी तरह से फरमेंट होता है,तो डोसा अच्छा बनता हैं ,वरना डोसा अच्छा नहीं बनता हैं।
  2. स्मूथ और फ्लपी बैटर बनाने के लिए 40 मिनट तक बैटर को ग्राइंड करें या 40 मिनट तक हाथ से अच्छे से फेंटने के बाद तैयार हो जाएगा।एक गर्म स्थान में या जब तक कि मात्रा दो गुना न हो जाए, तब तक फर्मेंटेशन करें।
  3. दाल या चावल को पीसते समय एक बार में बहुत ज्यादा पानी ना डालें एक बार में 2 से 3 टेबल स्पून पानी डालकर पीसे और जरूरत हो तो फिर से थोड़ा पानी डालें और पीसे एक साथ बहुत ज्यादा पानी ना डालें।
  4. चावल को पीसने में कम पानी की जरूरत होती हैं ,इतने चावल को पीसने में लगभग 1/2 कप पानी की जरूरत होती हैं। जबकि उड़द को पीसने में ज्यादा पानी की जरुरत होती हैं। लगभग 1+1/2 कप पानी उड़द दाल को पीसने में लग जाती हैं।
  5. पीसी हुई चावल का घोल पीसी हुई उड़द दाल के घोल के जैसा मुलायम बारीक़ चिकना नहीं होता हैं। यह हल्का दानेदार होता हैं।डोसा का घोल इडली के घोल की तुलना में पतला होता हैं। आप डोसा के घोल में अच्छी खमीर लाने के लिए दही या बेकिंग सोडा भी डालकर रख सकते हैं।
  6. गर्मियों में घोल 6 से 8 घंटे के अंदर खमीर या फॉर्मेट हो जाता हैं ,जबकि ठंडी में 12 से 14 घंटे लग जाते हैं। अगर आप ठण्ड के मौसम में डोसा बना रहें हैं तो घोल को गर्म जगह पर रखे या ओवन में ओवन की लाइट ऑन करके रखें।जिससे खमीर अच्छी आती हैं।
  7. फॉर्मेट किया हुआ डोसा का घोल आप 3 से 4 दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं। मगर जब आप को डोसा बनाना हो तब घोल को 30 से 45 मिनट पहले घोल को फ्रिज से निकाल कर बाहर रखें।क्रिस्पी डोसा बनाने के लिए जितना संभव हो उतना पतला फैलाएं।जब मसाला डोसा क्रिस्पी हो जाए तो इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है।

विशेष नोट्स :- मसाला डोसा को तवे पर चिपकने से रोकने के लिए -

  1. डोसा बनाने से पहले तवे पर अच्छे से तेल लगाएं। तथा तवे पर घोल फ़ैलाने से पहले तवा अच्छा गर्म होना चाहिए। डोसा का घोल फ़ैलाने के पहले गैस के फ्लेम को थोड़ा कम रखें तथा फ़ैलाने के बाद गैस के फ्लेम को थोड़ा तेज कर दें ,ताकि डोसा अच्छा कुरकुरा बने। 
  2. डोसा तवे के ऊपर फैलाने से पहले तवा अधिक गरम नहीं होना चाहिये। यदि तवा अधिक गरम होगा तो आपका डोसा पतला नहीं फैलेगा और अधिक कुरकुरा नहीं बनेगा। तवा अच्छा गर्म हैं की नहीं ये चेक करने के लिए तवे पर पानी की कुछ बूंदों को डालें। 
  3. यदि पानी की बुँदे कुछ सेकेंड में सुख जाये तो तवा अच्छा बराबर गर्म हैं। हर डोसा को बनाने से पहले तवे को गीले कपड़े से पोछकर साफ कर लें ,ताकि तवा साफ हो जाय और थोड़ा ठंडा भी हो जाय। यह डोसे को तवे में चिपकने से रोकने के लिए आवश्यक हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)