पालक पनीर कोफ्ता रेसिपी। स्पिनच पनीर कोफ्ता रेसिपी। पनीर स्टफ्ड कोफ्ता रेसिपी ( Palak Paneer Kofta Recipe In Hindi )

Palak Paneer Kofta Recipe In Hindi

पालक पनीर कोफ्ता रेसिपी। स्पिनच पनीर कोफ्ता रेसिपी। पनीर स्टफ्ड कोफ्ता रेसिपी ( Palak Paneer Kofta Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट मसालेदार और क्रीमी फ्लेवर की टेस्ट के साथ हेअल्थी ,पौष्टिक व्यंजन हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। ये सब्जी बड़े ,बच्चे सभी को बहुत पसंद भी आते हैं।पालक पनीर कोफ्ता बनाने के लिए पहले में हम पालक को भूनकर भुने हुए बेसन और नमक में मिलाकर आटे की तरह गूँथ कर पालक के गोल बॉल बनाते हैं।और फिर हम पनीर को कद्दूकस करके हरी मिर्च ,नमक,जीरा डालकर के गोल बॉल बनाते हैं।और फिर हम पालक के बॉल को पूरी जैसा बनाकर उसके अंदर पनीर के बॉल्स को रखकर बंद करके गोल कोफ्ते बनाते हैं ,तथा दूसरे में हम प्याज ,टमाटर ,अदरक -लहसुन ,काजू के पेस्ट और कुछ मसालों के साथ इसकी ग्रेवी बनाते हैं।आप स्वादिष्ट मसालेदार और क्रीमी फ्लेवर वाली पालक पनीर के कोफ्ते को एक बाउल में डालें,और गरमागरम पालक पनीर के कोफ्ते को रोटी ,चपाती ,पराठे ,चावल के साथ लंच में या डिनर में सर्व कर सकते हैं।इसे आप रोटी ,पराठे के साथ लंच बॉक्स में पैक करके भी दे सकते हैं।पालक पनीर के कोफ्ते का टेस्ट बढ़ाने के लिए आप धनिया पता और कसूरी मेथी दोनों को डालें।

सामग्री :- पालक पनीर कोफ्ता रेसिपी। स्पिनच पनीर कोफ्ता रेसिपी। पनीर स्टफ्ड कोफ्ता रेसिपी ( Palak Paneer Kofta Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

पालक पनीर के कोफ्ते बनाने के लिए -
  • पालक - 2 कप (बारीक़ कटा हुआ)
  • तेल - 2 टी स्पून
  • बेसन - 4 टेबल स्पून (भुना हुआ)
  • पनीर - 1/2 कप (कद्दूकश किया हुआ)
  • जीरा - 1/4 टी स्पून
  • हरी मिर्च - 1 ( बारीक़ कटी हुई ) 
  • नमक - 1/4 टी स्पून
  • कॉर्न फ्लोर - 1/4 कप (रोल करने के लिए)
  • तेल - कोफ्ते तलने के लिए 
पालक पनीर के कोफ्ते की ग्रेवी बनाने के लिए -
  • तेल - 2 टेबल स्पून 
  • जीरा - 1/2  टी स्पून
  • प्याज - 1 मीडियम (बारीक कटा हुआ)
  • अदरक - 1/2 इंच ( कटा हुआ)
  • लहसुन  - 4 - 6 कली ( कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 2 ( कटी हुई ) 
  • टमाटर - 2 मीडियम (बारीक कटा हुआ)
  • काजू  - 5 -7 
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर -1/2 टी स्पून 
  • धनिया पाउडर - 1 टी स्पून 
  • जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून
  • पानी - 1+1/2 कप 
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • कसूरी मेथी - 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 15 मिनट 
  • पकाने का समय - 35 मिनट 
  • कुल समय - 50 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 3 

 इसे भी पढ़ें  :- पालक के कोफ्ते रेसिपी - Palak Ke Kofte Recipe In Hindi 

विधि:- पालक पनीर कोफ्ता रेसिपी। स्पिनच पनीर कोफ्ता रेसिपी। पनीर स्टफ्ड कोफ्ता रेसिपी ( Palak Paneer Kofta Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

पालक पनीर के कोफ्ते बनाने के लिए  -
  1. पालक पनीर के कोफ्ता रेसिपी ( Palak paneer Kofta Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हमें पालक को बारीक बारीक काट कर दो से तीन बार पानी से धोकर साफ का लें। और किसी जालीदार बर्तन में रख दें ,ताकि पालक से सारा एक्स्ट्रा पानी निकल जायें।और अब हम एक कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर कढ़ाई को गर्म करके कढ़ाई में 1टी स्पून तेल को डालकर गर्म करें।
  2. और जब तेल गर्म हो जाये तो उसमें 4 टेबल स्पून बेसन को डालें ,और गैस के फ्लेम को धीमा करके बेसन से सोंधी खुशबू आने तक और बेसन का कलर चेंज होकर सुनहरा भूरा होने तक लगातार चलाते हुए भून लें।और फिर एक प्लेट में बेसन को निकल लें।अब उसी कढ़ाई में 1टी स्पून तेल डालकर 2 कप बारीक कटे हुऐ पालक के पत्तों को डालें,और पालक में 1 पिंच नमक डालें।
  3. तथा पालक का सारा पानी सुख जाने तक पका लें। अब पकी हुई पालक को बेसन की थाली में डालें,और बेसन और पालक को अच्छी तरह से मिलाते हुए एक गुंथे हुये आटा की तरह बना लें।और अगर मिश्रण गीला लगे तो थोड़ा सा भुना हुआ बेसन और मिलायें ,और गुंथे हुये आटा जैसा बना लें।।अब पालक का मिश्रण कोफ्ता बनाने के लिए तैयार हैं।
  4. अब एक बाउल या थाली में 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ पनीर,बारीक़ कटी हुई 1 हरी मिर्च,1/4 टी स्पून जीरा और चुटकी भर नमक डालें। और अब स्टफ़िंग के लिए पनीर का मिश्रण भी तैयार हैं। इसके बाद अब अपने हाथ में तेल की हल्की सी चिकनाई लगाकर के पालक और पनीर के मिश्रण को अच्छे से मिलाते हुए एक छोटी गेंद के साइज के बराबर दोनों मिश्रण पालक और पनीर को 6 -6 भागों में बाँट दें।
  5. और बिना किसी दरार के गोल गेंद के जैसा कोफ्ते को गोल बना लें।ऐसा करते हुए पालक और पनीर के मिश्रण से सारे कोफ्ते को बनाकर तैयार कर लें।अब पालक के एक गोले को लें और हथेली के बीच में रखकर दबाकर 2 से 3 इंच की पूरी जैसी गोलाई बना लें।और पूरी के बीच में पनीर के एक गोले को रखें,तथा पूरी को चारों तरफ से उठाते हुए पुरी का मुख बंद कर दें। 
  6. और एक गोल कोफ्ता बनाकर तैयार कर लें।अब बाकी बचे हुए कोफ्ते ऐसे ही बना लें,और एक प्लेट में 1/4 कप कॉर्न फ़्लोर रखें,और बने हुए सारे कोफ्ते को कॉर्न फ्लोर में अच्छे से रोल करें।इससे कोफ्ते की बाहरी या ऊपरी लेयर खस्ता या कुरकुरा बनता हैं।इसके बाद अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें।
  7. तथा कढ़ाई में तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लें।फिर पालक पनीर के कोफ्ते को कढ़ाई में डालें ,और एक बार में 2 से 4 कोफ्ते को ही कढ़ाई में डालें।और कोफ्तों को उलटते पलटते हुए गोल्डेन ब्राउन तथा कुरकुरा होने तक तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।और अब बचें हुए पालक पनीर के कोफ्तों को भी ऐसे ही तलकर तैयार कर लें।
  8. अब हमारा पालक पनीर कोफ्ता रेसिपी। स्पिनच पनीर कोफ्ता रेसिपी। पनीर स्टफ्ड कोफ्ता रेसिपी ( Palak Paneer Kofta Recipe In Hindi )बनकर तलकर तैयार हैं।अब पालक कोफ्तों को अलग साइड में एक तरफ रखें।आप पालक पनीर के कोफ्ते को डीप फ्राई ,शैलो फ्राई या अप्पे पैन में हल्का सा तेल लगाकर भी सेक कर तैयार कर सकते हैं। 
पालक पनीर के कोफ्ते की ग्रेवी बनाने के लिए -
  1. पालक पनीर के कोफ्ता रेसिपी ( Palak paneer Kofta Recipe In Hindi ) की ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले हमें एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें। तथा कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी अच्छा गर्म कर लें।तथा गैस के फ्लेम को कम करके गर्म तेल में जीरा, डालें और जीरा के चटक जाने तक भूनें।
  2. इसके बाद गैस के फ्लेम को मध्यम करके 1 मीडियम साइज़ का बारीक कटा हुआ प्याज डालें और प्याज के लाइट पिंक होने तक भूनें।तथा बारीक़ कटा हुआ 1/2 इंच अदरक,4-6 कली लहसुन और 2 हरी मिर्च और 5 -7 काजू डालकर अच्छी तरह से 1 मिनट तक भून लें। जब प्याज का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाये,तो बारीक़ कटा हुआ 2 मध्यम साइज के टमाटर और 1/2 टी स्पून नमक डालें।
  3. और अब टमाटर के नरम होने तक भून लें। फिर गैस को ऑफ कर दें,और अब प्याज टमाटर के मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें। जब मिश्रण पूरा ठंडा हो जायें ,तब प्याज के मिश्रण को मिक्सी के जार में डालकर पीस लें।और स्मूथ पेस्ट बनकर तैयार कर लें।इसके बाद उसी कढ़ाई को गैस पर रखकर 1 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को गर्म कर लें
  4. इसके बाद गैस के फ्लेम को कम करके उसमें 1/2 टी स्पून हल्दी, 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,1टी स्पून धनिया पाउडर और 1/2 टी स्पून जीरा पाउडर डालें ,तथा मसालों से सोंधी खुशबू आने तक भून लें।फिर इसमें प्याज और टमाटर का पेस्ट डालें। और अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण के तेल छोड़ने तक पका लें। इसके अलावा 1+1/2 कप पानी डालें।
  5. इसके बाद कढ़ाई का ढ़क्कन लगाकर थोड़ी देर तक पका लें।और आप को जितनी गाढ़ी ग्रेवी चाहिए उतना रखें,और ग्रेवी को उबाल लें।अब तैयार किये हुए कोफ्ते के बॉल्स को ग्रेवी में डालें,इसके बाद इसमें 1 टी स्पून कसूरी मेथी तथा 1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छे से मिलायें,और ढककर 2 से 3 मिनट तक या एक उबाल लगाकर गैस ऑफ कर दें।
  6. अब हमारा पालक पनीर कोफ्ता रेसिपी। स्पिनच पनीर कोफ्ता रेसिपी। पनीर स्टफ्ड कोफ्ता रेसिपी ( Palak Paneer Kofta Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। तथा गरमा गरम पालक पनीर के कोफ्ते को रोटी ,चपाती,पराठे ,चावल के साथ लंच में या डिनर में सर्व करें।इसे आप रोटी ,पराठे के साथ लंच बॉक्स में पैक करके भी दे सकते हैं।

नोट्स :-  पालक पनीर कोफ्ता रेसिपी। स्पिनच पनीर कोफ्ता रेसिपी। पनीर स्टफ्ड कोफ्ता रेसिपी ( Palak Paneer Kofta Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. पालक पनीर के कोफ्ते को हमेशा मीडियम आंच पर ही तलें। अगर तेज आंच पर तलें,तो कोफ्ते ऊपर से रेड हो जाएंगे ,तथा जल जाते हैं।तथा एक साथ ज्यादा कोफ्ते को तेल में ना डालें वरना कोफ्ते तलने में टूटते हैं।
  2. पालक पनीर के कोफ्ते का मिश्रण गीला लगे तो अपने कोफ्ते के अनुसार 1 से 2 टी स्पून भुना हुआ बेसन डाल सकते हैं।और कॉर्न फ्लोर में कोफ्ते को रोल करने से कॉर्न फ्लोर बाहर से कोफ्ते को कुरकुरा बनाता हैं।
  3. पालक पनीर के कोफ्ते में मिर्च आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। वैसे पालक पनीर के कोफ्ते का टेस्ट हल्का मसालेदार ,थोड़ा मलाईदार होता हैं।टमाटर को अच्छी तरह से पकाएं, वरना ग्रेवी का टेस्ट कच्चा रहेगा।
  4. पालक पनीर के कोफ्ते की ग्रेवी रेसिपी क्रीमी और कम मसालेदार बनाने पर ज्यादा स्वादिष्ट लगती है।बेसन का इस्तेमाल हम पालक के कोफ्ते को बॉन्डिंग देने तथा करारा बनाने के लिए करते हैं। इसके अलावा मलाईदार कोफ्ता बनाने के लिए काजू पेस्ट के साथ क्रीम या मलाई भी डालें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)