श्रीखंड रेसिपी। श्रीखंड स्वीट रेसिपी ( Shrikhand Recipe In Hindi )

Shrikhand Recipe In Hindi

श्रीखंड रेसिपी ( Shrikhand Recipe In Hindi ) एक गुजराती व्यंजन हैं,और गुजरात की लोकप्रिय स्वीट डिश में से एक हैं। गुजराती लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद करते हैं ,ये कई अलग अलग फ्लेवर का भी बनता हैं ,और मैंने यहां केसर श्रीखंड बनाया हैं,जो बनाने में आसान,खाने में टेस्टी और झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।ये दही से बनाई जाती हैं,और इसकी दही बिलकुल गाढ़ी मलाईदार होता हैं।और दही बिलकुल भी खट्टी दही नहीं होनी चाहिए,और श्रीखंड भी कई तरह से बनते हैं,जैसे सादा श्रीखंड केसर श्रीखंड, मैंगो श्रीखंड इत्यादि।श्रीखंड को आप खाने के साथ या बाद में मीठे की तरह अकेले भी सर्व कर सकते हैं। श्रीखंड को सर्व करने से पहले 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। और फिर ठंडा - ठंडा श्रीखंड सर्व करें,और ठंडे -ठंडे श्रीखंड का आनंद लें।ठंडे -ठंडे श्रीखंड का स्वाद बहुत स्वादिष्ट लगता हैं। 

सामग्री:- श्रीखंड रेसिपी ( Shrikhand Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

घर पर दही जमाने के लिए -

  • दूध - 1 लीटर
  • मिल्क पाउडर - 2 टेबल स्पून
  • दही - 1/2 टी स्पून
श्रीखंड बनाने के लिए -
  • दही - 2 कप 
  • चीनी - 1/2 कप 
  • केसर - 7 - 9 धागे ( 2 टेबल स्पून पानी / दूध में भिंगोया हुआ )
  • इलायटी पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • पिस्ता दाने - 10 कटे हुए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • आराम का समय - 12 घंटे 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें  :-  मैंगो श्रीखंड रेसिपी।आम्रखंड रेसिपी।आम श्रीखंड रेसिपी - Mango Shrikhand Recipe In Hindi 

सब्सक्राइब करें

विधि:- श्रीखंड रेसिपी ( Shrikhand Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

होममेड दही की बनाने के लिए -
  1. श्रीखंड रेसिपी ( Shrikhand Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े भगोने में 1 कप दूध लें।और अब इसमें 2 टेबल स्पून मिल्क पाउडर मिलाएं ताकि आपको ज्यादा क्रीमी दही मिल सके।मिल्क पाउडर को अच्छे से मिलाएं ताकि दूध में कोई गांठ न रहे।
  2. अब इसमें बाकी के बचे हुए दूध डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।और अब धीमी आंच पर दूध को उबाल लें और बीच बीच में हिलाते रहें।अब गैस बंद कर दें, और कुछ देर के लिए दूध को ठंडा होने दें।अब 1/2 टी स्पून दही हल्के गर्म दूध में मिलाएं।
  3. अब इसे ढक दें और 8 घंटों के लिए छोड़ दें। अगर आप ठंडी जगह रहते हैं ,तो आप इंस्टेंट योगर्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 8 घंटे बाद आपका दही जम जाएगा।अब इसे 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि यह क्रीमी और मोटा हो जाए।
केसर पिस्ता श्रीखंड की तैयारी -
  1. एक बड़े बाउल में एक छलनी रखें और एक छलनी के ऊपर कॉटन या मलमल का कपड़ा बिछाएं।अब इसमें 2 कप दही डालें।अब कपड़ा को पोटली की तरह बांध दें,और 2 घंटे के लिए पोटली के दही को टांगकर छोड़ दें। ताकि इसमें मौजूद सारा पानी बाहर टपक जाए।
  2. अब दही को खट्टा होने से बचाने के लिए आप इसे फ्रिज में रखें।अब आप का दही अधिक मोटा और क्रीमी हो जाएगा।अब कपड़े में बांधे गए दही को एक बड़े बाउल में निकाल लें और अच्छे से मिला लें।और अब इसमें 1/2 कप चीनी, 2 टेबल स्पून केसर का दूध या पानी और 1/4 टी स्पून इलायची पाउडर डालें।
  3. इसे अच्छे से मिक्स कर लें ताकि सब अच्छे से मिल जाए।अब हमारा श्रीखंड रेसिपी ( Shrikhand Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। और अब आप इसे 10 कटे हुए पिस्ता के साथ गार्निश करें,और ठंडा-ठंडा श्रीखंड सर्व करें,और ठंडे -ठंडे श्रीखंड का आनंद लें।

नोट्स:- श्रीखंड रेसिपी ( Shrikhand Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. श्रीखंड बनाने के लिए फ्रेश और क्रीमी दही होना चाहिए,तभी आपके श्रीखंड का टेस्ट अच्छा होगा।आप चाहें तो बाजार से ऐसा ही दही या फिर ग्रीक योगर्ट खरीद सकते हैं।
  2. श्रीखंड में चीनी की मात्रा दही के खट्टेपन पर निर्भर करता है।अगर दही मीठी हैं ,तो कम चीनी डालें या अपने टेस्ट के अनुसार डालें।
  3. आप मार्केट से खरीदे हुए दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।आप चाहें तो अपनी पसंद के ड्राय फ्रूट्स इसमें डाल सकते हैं।
  4. दूध में मिल्क पाउडर डालना ऑप्शनल हैं ,आप चाहें तो स्किप करें या डालें।मगर मिल्क पाउडर मिलाने से आपको ज्यादा क्रीमी दही बनकर तैयार होती हैं।
  5. अगर आप बिना दही का इस्तेमाल किए दही जमाना चाहते हैं, तो लाल मिर्च डंडी समेत इसमें डाल दें।श्रीखंड बनाने के लिए योगर्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

विशेष नोट्स :- Question- योगर्ट और दही (कर्ड ) में क्या अंतर हैं ?

Answer :- सबसे पहले तो अपने दिमाग से यह निकाल दीजिए कि 'जो भारत में कर्ड है, वही अमेरिका में योगर्ट कहा जाता है।' ऐसा नहीं है,इन दोनों में ज़्यादा अंतर नहीं है,दही बनाने के लिए पहले दूध को उबाला जाता है और फिर उसे 30-40 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा किया जाता है। फिर इसमें एक चम्मच दही मिला दिया जाता है। वही योगर्ट भी इसी प्रक्रिया से बनाया जाता है, लेकिन इसे बनाने में दो खास तरह के बैक्टीरिया इस्तेमाल किए जाते हैं। इनके नाम हैं- लैक्टोबैसिलस बुल्गारिस और स्ट्रेप्टोकॉकस थर्मोफिलस। कर्ड के मुकाबले योगर्ट खाने का फायदा यह है कि योगर्ड में कर्ड के मुकाबले ज़्यादा प्रोटीन होता है। एक कटोरी दही या कर्ड में जहां 3-4 ग्राम प्रोटीन होगा, वहीं इतने ही योगर्ट में 8-10 ग्राम प्रोटीन मिलेगा।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)