आलू पूरी रेसिपी। मसाला आलू पूरी रेसिपी। आलू की पूरी रेसिपी । किड्स लंच बॉक्स रेसिपी।

( Aloo Puri Recipe In Hindi )

Aloo Puri Recipe In Hindi

आलू पूरी रेसिपी। मसाला आलू पूरी रेसिपी। आलू की पूरी रेसिपी ( Aloo Puri Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेअल्थी डिश हैं। जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं।आलू पूरी को देशी मसाले और उबले हुये आलू को कद्दूकस करके गेंहू के आटे में मिलाकर गुंथकर बनाई जाती हैं।आप आलू पूरी को सुबह के नास्ते या दोपहर या रात के खाने में बनाकर सर्व करें ,या आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी बनकर दे सकते हैं।आप आलू पूरी को सुबह के नास्ते अपनी पसंद की सब्जी या दही ,चटनी या आचार के साथ भी सर्व कर सकते हैं,या आप चाहे तो यूं ही चाय के साथ स्नैक के रूप में भी सकते हैं। आप इसे किसी त्यौहार पर या बच्चों की पार्टी में भी बना सकते हैंऔर गरमागरम आलू पूरी का आंनद लें। या आप बच्चों के टिफिन या अपने लंच बॉक्स या यात्रा-पिकनिक पर भी ले जा सकते हैं।वैसे गरमागरम परोसने पर आलू पूरी रेसिपी का स्वाद बहुत अच्छा लगता है।

सामग्री:- आलू पूरी रेसिपी। मसाला आलू पूरी रेसिपी। आलू की पूरी रेसिपी ( Aloo Puri Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आलू  - 3 ( उबला हुआ )
  • गेहूं का आटा - 2 कप
  • रवा या सूजी - 2 टेबल स्पून 
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून 
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • अजवाइन - 1/4 टी स्पून 
  • कसूरी मेथी - 1 टी स्पून ( मसला हुआ)
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • पानी - आटा गूंथने के लिए
  • तेल - पूरी तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 (लगभग 15 से 17 पूरी ) 

इसे भी पढ़ें :-  चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी - Chana Dal Puri Recipe In Hindi 

विधि:- आलू पूरी रेसिपी। मसाला आलू पूरी रेसिपी। आलू की पूरी रेसिपी ( Aloo Puri Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. आलू पूरी रेसिपी। मसाला आलू पूरी रेसिपी। आलू की पूरी रेसिपी ( Aloo Puri Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 2 कप गेहूं का आटा और 2 टेबल स्पून सूजी डालें।इसके अलावा1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर ,1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,1/2 टी स्पून जीरा पाउडर, 1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर , 1/4 टी स्पून अजवाइन, 1 टी स्पून कसूरी मेथी और 1/2 टी स्पून नमक डालें।
  2. और मसालों तथा आटे को अच्छे से मिला लें,ताकि नमक,आटा और सभी मसाले अच्छी तरह से एक दूसरे में मिक्स हो जाये। इसके अलावा अब हम 3 उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें ,ताकि आलू में कोई गांठ ना रह जाये। आप चाहें तो आलू को बारीक़ बारीक़ मैश भी कर सकते हैं ,पर मैश करने पर आलू में कहीं कहीं गांठ जैसा रह ही जाता हैं ,तो आप कद्दूकस ही करें।
  3. अब कद्दूकस किये हुए आलू को आटे में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें ,और फिर जरूरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें। और यह भी ध्यान रखें कि आलू नमी को छोड़ता है, इसलिए जरूरत के अनुसार ही पानी डालें।इतनी (2 कप )आटा गूंथने में 1/2 कप पानी का इस्तेमाल होता हैं। इसके बाद 2 टेबल स्पून तेल डालें,और आटे में अच्छी तरह से मिलाकर मसल मसल कर चिकना गूंध लें।
  4. अब आटे को चिकना करने के बाद ,इसके छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर लोइयां बना लें।लोइयां बनाने के लिए,सबसे पहले हम एक बड़ा आटे का गोला लेकर लंबाई में आटे को बढ़ा लें।और फिर एक मध्यम नींबू के साइज की लोइयां काट लें,लोइयों का साइज छोटा या बड़ा अपनी इच्छानुसार रख सकते हैं। और अब एक लोई उठाकर हथेलियों से मसल लें ,और इसे गोल-गोल करते हुए थोड़ा सा दबाकर चिकना पेड़ा तैयार कर लें।
  5. इसी तरह सभी लोइयों को गोल और बाद में, हल्का सा चपटा करके पेड़े बना लें,और पेड़े बनाने के साथ-साथ कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। और तैयार पेड़ों को ढककर रख दें, जिससे कि ये पेड़े सूखे ना,और फिर बेलन और चकले पर थोड़ा सा तेल की चिकना लगाकर चिकना कर लें ,ताकि पूरी बेलते समय आटा बेलन और चकले पर चिपके नहीं।
  6. अब एक पेड़ा उठाकर चकले पर रखें ,और इसे 3 से 4 इंच के व्यास का पतला बेलकर पूरी बना लें।पूरी को किनारे से बेलें ,ताकि पूरी बीच में से पतली और किनारों से मोटी न रह जाए,और पूरी एक जैसी बेली हुई होनी चाहिए।जब तक पूरी बेलकर तैयार हुई, तब तक तेल भी गर्म हो गया है। इसे चैक करने के लिए, थोड़ा सा आटा तोड़कर गर्म तेल में डाल दें,अगर यह तैरकर ऊपर आ जाए, तो तेल अच्छे से गर्म हो गया हैं।
  7. अब कढ़ाई में पूरी डालें ,इसे फुलाने के लिए कलछी से हल्का सा दबा दबा कर सेक लें। और पूरी को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।और फिर पुरियों को तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें ,ताकि पूरी में लगा एक्स्ट्रा आयल पेपर सोख लें। और इसी प्रोसेस को दोहराते हुए सारी पुरियों को बेलकर तलकर तैयार कर लें।
  8. अब हमारा आलू पूरी रेसिपी। मसाला आलू पूरी रेसिपी। आलू की पूरी रेसिपी ( Aloo Puri Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। आप आलू पूरी को सुबह के नास्ते या दोपहर या रात के खाने में बनाकर सर्व करें ,या आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी बनकर दे सकते हैं।आप आलू पूरी को सुबह के नास्ते अपनी पसंद की सब्जी या दही ,चटनी या आचार और चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं ,और गरमागरम आलू पूरी का आंनद लें।

नोट्स:- आलू पूरी रेसिपी। मसाला आलू पूरी रेसिपी। आलू की पूरी रेसिपी ( Aloo Puri Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आलू पूरी रेसिपी बनाने के लिए हमेशा उबला हुआ आलू को कद्दूकस करके आटे में मिक्स करें, वरना आलू पूरी में आलू के टुकड़े मिलते हैं,क्योंकि आलू को मैश करने पर कहीं ना कहीं आलू के टुकड़े रह ही जाते हैं।
  2. आलू पूरी के आटे को अच्छी तरह से मसल मसल कर गूंध लें,और लोइयों को भी मसल-मसल कर गोल और चिकनी ही तैय़ार करें, ये कहीं से भी कटी-फटी न हों, वरना पुरियों को तलने पर तेल को अधिक सोखती हैं।
  3. आप अपने पसंद के अनुसार पूरी बनाने के लिए लोइयों की साइज छोटी या बड़ी कर सकते हैं। इसमें आलू का इस्तेमाल किया गया है, जोकि आटे में नमी या पानी छोड़ देता है, इस वजह से आटा बाद में नरम हो जाता है इसलिए पूरी को फुलाने के लिए सख्त ही आटा लगाएं।
  4. चकले और बेलन को जरा से तेल से चिकना अवश्य कर लें ,ताकि पूरी बेलते समय चकले पर न चिपके। पूरी को बेलते वक्त, इस बात का खास ख्याल रखें कि यह एक समान बेली हो, पूरी कही से पतली, कही से मोटी नही होनी चाहिए।
  5. पूरी तलने के लिए अच्छे गर्म तेल की आवश्यकता होती है,क्योंकि अच्छे गर्म तेल में पूरियां अच्छी फूली फूली बनती हैं। मसालों को डालने से पूरी स्वादिष्ट और मसालेदार बनती हैं।इसके अलावा सूजी या रवा डालने से पूरी कुरकुरी बनती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)