ब्रेड स्वीट रेसिपी। डबल स्वीट ब्रेड रेसिपी ( Double Sweet Bread Recipe In Hindi )

 
ब्रेड स्वीट रेसिपी। डबल स्वीट ब्रेड रेसिपी ( Double Sweet Bread Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश है।और जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाता हैं। तथा जो बच्चे बड़े सभी को बहुत पसंद आती हैं,अगर वो मीठा खाना पसंद करते हैं। इसे आप किसी भी फेस्टिवल में या बच्चों की पार्टी में या ऐसे भी खाने के बाद स्वीट में सर्व कर सकते हैं।आप इसे पहले से बनाकर स्टोर कर सकते हैं,और ये सिर्फ दो से तीन इंग्रेडिएंट से,तथा वो इंग्रेडिएंट हमारे किचन में हमेशा होती भी हैं,जिसकी सहायता से हम ब्रेड पुआ को बहुत ही कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाता हैं। 

सामग्री:- ब्रेड स्वीट रेसिपी। डबल स्वीट ब्रेड रेसिपी ( Double Sweet Bread Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ब्रेड - 5 से 6 स्लाइस
  • चीनी - 1 कप 
  • पानी - 1/2 कप
  • इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • घी - 2 टी स्पून 
  • दूध - 1 कप 
  • मिल्क पाउडर - 5 टेबल स्पून
  • तेल/घी - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 5 

इसे भी पढ़ें  :-   शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी - Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi

विधि:- ब्रेड स्वीट रेसिपी। डबल स्वीट ब्रेड रेसिपी ( Double Sweet Bread Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. ब्रेड स्वीट रेसिपी। डबल स्वीट ब्रेड रेसिपी ( Double Sweet Bread Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम 5 से 6 स्लाइस फ्रेश ब्रेड की लें।और फिर सभी ब्रेड के किनारे के ब्राउन इज को काटकर अलग कर दें,और एक-एक करके सभी ब्रेड स्लाइस को चार टुकड़ों में काट लें।अब गैस पर एक कढ़ाई को गर्म होने के लिए मीडियम फ्लेम पर रखें।
  2. अब तलने के लिए कढ़ाई में तेल डालें,और तेल को अच्छी तरह गर्म करें।अब तेल भी गर्म हो गया हैं,तो आप अपनी कढ़ाई के अनुसार गर्म तेल में ब्रेड की 3 से 4 स्लाइस को डालें,तथा ब्रेड को उलटते पलटते हुऐ दोनों साइड से गोल्डेन ब्राउन होने तक तले।ब्रेड के स्लाइस को गोल्डन और क्रिस्पी होने के बाद उन्हें एक प्लेट में नेपकिन पर निकाल रखें, और अब ऐसे ही सारे ब्रेड स्लाइस को तलकर तैयार कर लें।
  3. और एक कढ़ाई या पैन में 1कप चीनी और 1/2 कप पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखें।और चीनी को अच्छी तरह से घुलने तक चम्मच से एक बराबर चलते रहें,और एक चिपचिपी चाशनी बनाकर तैयार करें ।चाशनी बहुत गाढ़ी ना बनाएं वरना ब्रेड चाशनी को अच्छी तरह से सोक नहीं कर पाएगी।चाशनी पतली और चिपचिपी होनी चाहिए,एक या दो तार की चाशनी नहीं बनानी हैं।
  4. और चाशनी को बनने में 2 से 3 मिनट का समय लगता हैं,3मिनट में चाशनी बनकर तैयार हो जाती हैं,या आप चाशनी को अपनी उंगलियों से चेक करें,अगर चाशनी चिपचिपी हो गई हैं,तो गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और चाशनी में 1/2 टी स्पून इलायची पाउडर डालें, और चाशनी को अच्छी तरह से मिक्स करें।और फिर गर्म चाशनी में तली हुई ब्रेड के स्लाइस को डालें। 
  5. और फिर ब्रेड को दोनों साइड से उलटते पलटते हुऐ चाशनी में अच्छी तरह से डीप करें।और ऐसे ही सारे ब्रेड को चाशनी में डीप करें,और कुछ मिनट के बाद ब्रेड के स्लाइस को एक प्लेट में निकाल लें,और अलग साइड में रखें।अब एक पैन में 1 कप गुनगुना दूध और 5 टेबल-स्पून मिल्क पाउडर डालें,और दूध और मिल्क पाउडर को अच्छी तरह मिक्स करें,ताकि इसमें कोई कांठ ना पड़े।
  6. अब पैन को गैस पर रखें,और मीडियम फ्लेम पर उबालें,और दूध को लगातार चलाते रहें।तथा दूध के थोड़ा गाढ़ा होने के बाद इसमें 2 टी स्पून घी डालकर अच्छी तरह मिला लें।अगर आप को मीठा पसंद हैं ,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून चाशनी डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और गाढ़ा होने तक पकाएँ। दूध को रबड़ी की तरह गाढ़ी होने के बाद गैस बंद कर दें, और इसे एक प्लेट में निकाल लें।
  7. अब चाशनी में डीप एक ब्रेड की स्लाइस को लें और इसके ऊपर तैयार रबड़ी की चारों तरफ लगाएं,और रबड़ी के ऊपर एक और ब्रेड की स्लाइस को रखें,और इसे सैंडविच की तरह बना लें।और ऐसे ही सारे ब्रेड स्लाइस और रबड़ी से डबल स्वीट ब्रेड बनाकर तैयार करें।तो अब हमारा ब्रेड स्वीट रेसिपी।डबल स्वीट ब्रेड रेसिपी बनकर तैयार हैं।अब डबल स्वीट ब्रेड का आनंद लें ।

नोट्स :- ब्रेड स्वीट रेसिपी। डबल स्वीट ब्रेड रेसिपी ( Double Sweet Bread Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. डबल स्वीट ब्रेड रेसिपी बनाने में आप व्हाइट या ब्राउन ब्रेड किसी भी ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं।आप ब्रेड को तलने की जगह टोस्टर में टोस्ट करके भी बना सकते हैं।
  2. आप दूध की जगह दूध की मलाई में मिल्क पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकते हैं।या मिल्क मेड में कुछ अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स को बारीक चाप करके अच्छे से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बनाएं।
  3. चीनी आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं,या जो रबड़ी या मलाई की स्टफिंग हम बना रहे हैं, उसमें चीनी स्किप भी कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)