हरे प्याज के पराठा रेसिपी ( Spring Onion Paratha Recipe In Hindi/ Hare Pyaj Ke Parathe Recipe In Hindi )

हरे प्याज के पराठा रेसिपी ( Spring Onion Paratha Recipe In Hindi/ Hare Pyaj Ke Parathe Recipe In Hindi )

आप रोज सुबह के नास्ते में अगर सादा पराठा खा खा कर ऊब गए हैं। तो आज कुछ अलग ट्राय करते हैं ,और आज हम हरे प्याज का पराठा (Hare Pyaj Ke Paratha Recipe In Hindi) बनाते हैं। जोकि बनाने में बहुत आसान होता हैं,और बहुत कम टाइम में झटपट बनकर तैयार हो जाता हैं। फॉर ए चेंज सबको पसंद भी आता हैं। और आप हरे प्याज के पराठे को सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। आप हरे प्याज के पराठे को पनीर की भुर्जी और दही के साथ लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकते हैं। या आप हरे प्याज के पराठे को लंच या डिनर में भी अपनी पसंद की सब्जी या आलू की ग्रेवी वाली सब्जी ,खीरे का रायता , पनीर की भुर्जी ,दही ,पापड़ या लस्सी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:- हरे प्याज के पराठा रेसिपी ( Spring Onion Paratha Recipe / Hare Pyaj Ke Parathe Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पराठे के लिए  - 
  • आटा - 1 कप 
  • बेसन - 2 टेबल स्पून 
  • नमक -1/2 टी स्पून 
  • तेल - 1टी स्पून
भरावन के लिए - 
  • हरा प्याज - 250 ग्राम 
  • तेल - 1टी स्पून 
  • जीरा - 1/2 टी स्पून 
  • अदरक - 1/2 टी स्पून 
  • लहसून - 1टी स्पून 
  • हरी मिर्च - 3 
  • नमक - 1 टी स्पून 
  • भुना बेसन - 2 टी स्पून 
  • कसूरी मेथी - 1टी स्पून
  • हींग - 1पिंच
  • हल्दी पाउडर - 2 पिंच 
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • चाट मसाला पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • तेल - 1 टेबल स्पून + पराठे सेंकने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 6

इसे भी पढ़ें  :- प्याज का पराठा रेसिपी - Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi

विधि:- हरे प्याज के पराठा रेसिपी ( Spring Onion Paratha Recipe / Hare Pyaj Ke Parathe Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. हरे प्याज के पराठा बनाने के लिए सबसे पहले हम हरे प्याज को अच्छी तरह से पानी से धुलकर साफकर लें, इसके बाद प्याज के सफ़ेद जड़ वाले हिस्सों को छीलकर काटकर साफ कर लें। और किसी जालीदार टोकरी में फैलाकर रख दें,ताकि प्याज से एक्स्ट्रा पानी निकल जाएं, और हरे प्याज सूख जाए।अब हरे प्याज के सफ़ेद वाले हिस्सों को काटकर अलग कर दें, और हरे हिस्सों को बारीक़ बारीक़ काट लें,और अगर सफेद वाला हिस्सा भी पतला हो ज्यादा मोटा जड़ ना हो तो उसे भी बारीक़ बारीक़ काट लें। 
  2. अब गैस पर एक कढ़ाई को रखें और मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें,और जब कढ़ाई गर्म हो जाएं तो उसमे 1टी स्पून तेल डालकर तेल को अच्छी तरह से गर्म कर लें।अब तेल गर्म होने के बाद इसमें 1/2 टी स्पून जीरा डालकर जीरा को हल्का भुन लें,और फिर इसमें 1/2 टी स्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक, 1/2 टी स्पून कद्दूकस किया हुआ लहसुन और 3 क्रश किया हुआ हरी मिर्च को डालकर अच्छी तरह से भूनकर इनका कच्चापन निकाल लें।
  3. और अब कढ़ाई में हरे प्याज को डालकर अच्छी तरह से भूनकर नरम होने तक पकाएं।और इसके साथ ही 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर,1/4 टी स्पून चाट मसाला पाउडर,1/2 टी स्पून नमक, 1पिंच हींग और 2 पिंच हल्दी पाउडर डालकर सबको अच्छी तरह से मिक्स करके 2 से 3 मिनट पकाएं।इसके बाद इसमें 1टी स्पून रोस्टेड कसूरी मेथी को क्रश करके डालें,और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  4. हरे प्याज पकने के बाद गल कर कम हो जाते हैं,और पानी भी छोड़ते हैं,तो प्याज का मिश्रण गीला लगता हैं।तो अब इसमें 2 टेबल स्पून भुना हुआ बेसन डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करें ,और अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और हरे प्याज के मिश्रण को एक बाउल या प्लेट में निकालकर अलग रखें,ताकि मिश्रण जल्दी से ठंडा हो जाएं।अब हम एक परात में 1कप गेंहू का आटा,2 टेबल स्पून बेसन,1/2 टी स्पून नमक और 1टेबल स्पून तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  5. और अब थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटे को बिलकुल नरम ,मुलायम गूंथ कर तैयार करें,और फिर आटे को ढककर 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए साइड में रख दें।अब आटे को रेस्ट करते 10मिनट हो गया हैं,तो आटे को एक बार और अच्छी तरह से मसल कर गूंथ लें।अब आटे से एक मीडियम साइज के आलू के बराबर लोई बना लें।और अब हमारा हरे प्याज का मिश्रण भी ठंडा हो गया हैं, तो अब हम लोई को उंगलियों की सहायता से लोई को गोल घुमाते हुये कप का शेप दें। 
  6. तथा उसके अंदर 1 टेबल स्पून प्याज का मिश्रण डालकर आटे की लोई को चारों तरफ से घूमते हुए उसका मुख बन्द कर दें।इसके बाद हम स्टाफ लोई को हल्के हाथ से दबा कर तथा थोड़े सूखे आटे में लपेटकर चकला बनाकर गोल रोटी जैसा बेलन के सहायता से हल्के हाथ से बेल लें। और इसके साथ ही तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म कर लें। तथा गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लें। 
  7. तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये और फूलने लगे तो घी या तेल लगाकर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।और फिर एक प्लेट में निकाल लें,तथा ऐसा करते हुए सारे पराठे को बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा हरे प्याज के पराठा रेसिपी बनकर तैयार हैं।आप इसे सुबह के नास्ते में चाय या दही के साथ सर्व करें,।आप हरे प्याज के पराठे को लंच बॉक्स में भी पैक कर के दे सकते हैं। या आप हरे प्याज के पराठे को लंच या डिनर में भी अपनी पसंद की सब्जी या मिक्स वेज सब्जी ,दही या रायते के साथ भी सर्व कर सकते हैं,ये बहुत ही स्वादिष्ट लगता हैं ।

नोट्स:- हरे प्याज के पराठा रेसिपी ( Spring Onion Paratha Recipe / Hare Pyaj Ke Parathe Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हरे प्याज को हमेशा पहले पानी से अच्छी तरह से धुलकर साफ कर लें,फिर इसे बारीक बारीक कटे।हरे प्याज को बारीक ही कटे अगर मोटा कटा तो स्टफिंग करने में परेशानी होगी,और बेलने में पराठें फट भी सकते हैं।
  2. हरे प्याज जल्दी से गल जाते हैं,और गलकर कम हो जाते हैं,तो इसमें नमक कम ही डालें।और स्टफिंग तैयार होने के बाद आप स्टफिंग को चख कर नमक मिला लें। क्योंकि हम पराठे के आटे में भी नमक का इस्तेमाल करते हैं।
  3. अगर हरे प्याज की सफेद वाली जड़ पतली हो तो आप उसे भी बारीक बारीक काट कर अदरक लहसुन के साथ डालकर पहले भून लें,और फिर हरे वाले हिस्से को डालें। क्योंकि सफेद वाला हिस्सा पकने में थोड़ा ज्यादा समय लगता हैं।
  4. आप जब भी स्टफ्ड पराठें बनाएं तो आटे को हमेशा बिलकुल नरम मुलायम गूंथ,वरना पराठे बेलने पर फट जाते हैं।और बेसन डालने से पराठे बिलकुल खस्ता बनकर तैयार होता हैं।
  5. अगर आप को बेसन पसन्द ना हो तो आप बेसन की जगह दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं,इससे भी पराठें नरम बनकर तैयार होते हैं।
  6. अगर आप बेसन को पहले से भूनकर नहीं रखा हैं,तो आप जब अदरक लहसून भूनते हैं,उसी समय बेसन को डालकर अच्छी तरह से भून लें,ताकि बेसन का कच्चापन निकल जाएं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)